Breaking News

चीन ने लगा दिया बकरीद पर बैन, बोले वहां के मुसलमान 'सारे जहाँ से अच्छा है हिंदुस्तान'


चीन से एक बड़ी खबर आयी है, कहने को तो चीन पाकिस्तान को अपना सबसे घनिष्ट दोस्त बताता है लेकिन अब चीन ने अपने देश में बकरीद पर बैन लगा दिया है. अब वहां पर ना तो जानवर काटे जाएंगे और ना ही गलियां खून से लाल होंगी. भारत में भी ऐसा ही होता है और बकरीद के दिन सभी गलियां खून से लाल हो जाती हैं लेकिन चीन भले ही पाकिस्तान को अपना दोस्त बताता है लेकिन वहां पर ना तो बुरका चलता है, ना दाढ़ी चलती है और अब बकरीद पर भी बैन लगा दिया गया है.

कल चीन की सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर आदेश दिया गया कि आगे से सरकारी अधकारी, टीचर्स, छात्र और अल्पसंख्यक समाज के लोग बकरीद का त्यौहार नहीं मनाएंगे. यह आदेश की सेंट्रल शिनजियांग सरकार ने दिए हैं. इसके अलावा बकरीद पर ये लोग किसी धार्मिक समरोह में भी शामिल नहीं हो पाएंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चीन शिनजियांग प्रांत में करीब 1 करोड़ मुसलमान हैं और ये लोग चीनी सुरक्षाबलों ने धार्मिक त्योहारों को लेकर संघर्ष करते रहते हैं लेकिन चीन अपने यहाँ आतंकवाद पनपने नहीं देना चाहता इसलिए वहां पर बुरका, दाढ़ी पर भी प्रतिबन्ध है. इस इलाके में मुस्लिमों की आबादी 58 प्रतिशत है इसलिए चीन बहुत परेशान है.

मुस्लिम त्योहारों पर पाबन्दी के बाद से चीनी मुसलमानों को इंडिया याद आने लगा है. वे लोग चीन को भारत से सीखने की सलाह देते हैं. सामाजिक समरसता और सेकुलरिज्म के लिए भारत और भारत सरकार का उदाहरण देते हैं. चीन के मुसलमान कह रहे हैं कि सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान है.

No comments